TRIPHALA के स्वास्थ्य Benefit (Health Benefits of Triphala) - Health Tips Sky

Sunday 28 January 2018

TRIPHALA के स्वास्थ्य Benefit (Health Benefits of Triphala)


TRIPHALA रोजमर्रा की आम बीमारियों के लिए बहुत प्रभावकारी औषधि है फिर चाहे वह सिर का रोग हो या चर्म रोग, रक्त दोष हो मूत्र रोग या फिर पाचन संस्थान संबंधी रोग। यह सभी रोगों का रामबाण है। आइए जानें कैसे।( Let's learn how)

TRIPHALA के स्वास्थ् Benefit (Health Benefits of Triphala)








TRIPHALA तीन श्रेष्ठ औषधियों हरड, बहेडा आंवला को मिलाकर बना मिश्रण है। यह प्रकृति का अनमोल उपहार है। TRIPHALA सर्व रोगनाशक, रोग प्रतिरोधक और आरोग्य प्रदान करने वाली औषधि है। TRIPHALA एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्टिक भी है। TRIPHALA का प्रयोग शरीर में वात, पित्त और कफ का संतुलन बनाए रखता है। यह रोजमर्रा की आम बीमारियों के लिए बहुत प्रभावकारी औषधि है फिर चाहे वह सिर का रोग हो या चर्म रोग, रक्त दोष हो मूत्र रोग या फिर पाचन संस्थान संबंधी रोग। यह सभी रोगों का रामबाण है।( It is a panacea of all diseases)



1. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Increase resistance)


जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और इसके कारण वह बार-बार बीमार पड़ते है। उन लोगों को TRIPHALA का सेवन करना चाहिए। TRIPHALA के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। प्रतिरोधक क्षमता से शरीर बाहरी तत्वों के खिलाफ आसानी से लड़ सकता है। TRIPHALA, शरीर में एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो शरीर में एंटीजन के खिलाफ लड़ते है और बॉडी को बैक्टीरिया मुक् रखते है।



2. पेट के रोगों के लिए अमृत (Elixir for stomach disorders)


TRIPHALA की तीनों जड़ीबूटियां आंतरिक सफाई को बढ़ावा देती हैं। TRIPHALA के चूर्ण को गौमूत्र के साथ लेने से अफारा, उदर शूल, प्लीहा वृद्धि आदि अनेकों तरह के पेट के रोग दूर हो जाते है।


3. कब् की समस्या में कारगर (Effective in constipation problem)


कब् की समस्या होने पर TRIPHALA बेहद कारगर होता है। इसे खाने से कब् की काफी पुरानी समस्या भी दूर भाग जाती है। रात को सोते समय TRIPHALA चूर्ण हल्के गर्म दूध अथवा गर्म पानी के साथ लेने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। अथवा TRIPHALA ईसबगोल की भूसी को दो चम्मच मिलाकर शाम को गुनगुने पानी से लेने से भी कब्ज दूर होती है।



4. हीमोग्लोबिन बढ़ाए (Increase hemoglobin)


अगर आपको एनीमिया से पीड़ित है तो TRIPHALA का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से TRIPHALA का सेवन करने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ने लगता है।


5. एंटी-ऑक्सीडेंट है TRIPHALA (Anti-oxidant is TRIPHALA)


TRIPHALA में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण उम्र के असर को बेअसर करते है। TRIPHALA के सेवन से उम्र बढ़ाने वाले कारक कम होते है जिसके कारण आप उम्र से ज्यादा जवां दिखते हैं।



6. नेत्रज्योति बढ़ाएं (Raise eyeball)


TRIPHALA के सेवन से नेत्रज्योति में आश्चर्यजनक वृद्धि होती है। इसके लिए आप शाम को एक गिलास पानी में एक चम्मच TRIPHALA भिगो दें सुबह इसको अच्छे से मसलकर और छानकर इस पानी से आंखों को धोएं। ऐसा करने नेत्रों की ज्योति बढती है। इसके अलावा सुबह पानी में TRIPHALA चूर्ण भिगो कर रख दें, शाम को छानकर पी ले। शाम को उसी TRIPHALA चूर्ण में पानी मिलाकर रखें, इसे सुबह पी लें। इस तरह से करने से आंखों की किसी भी प्रकार की समस्या कुछ ही समय में ठीक हो जाती है।



7. डायबिटीज के लिए उपयोगी (Useful for diabetes)


डायबिटीज के उपचार में TRIPHALA बहुत प्रभावी होता है। यह पेन्क्रियाज को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे इंसुलिन की मात्रा उत्पन् होती है और शरीर इंसुलिन की उचित मात्रा और शर्करा के स्तर को बनाए रखता है।



8. मुंह की दुर्गन् दूर करें (Remove the deodorant of the mouth)


अगर आप मुंह से आती की दुर्गन् से परेशान है तो TRIPHALA आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। इसके लिए एक चम्मच TRIPHALA को एक गिलास ताजे पानी मे दो-तीन घंटे के लिए भिगो दे, इस पानी को घूंट भर मुंह में थोड़ी देर के लिए डाल कर अच्छे से कई बार घुमाये और इसे निकाल दें। इसके अलावा कभी कभार TRIPHALA चूर्ण से मंजन भी करें इससे मुंह आने की बीमारी, मुंह  के छाले ठीक होंगे, अरूचि मिटेगी और मुंह की दुर्गन्ध भी दूर होगी।


9. सिरदर्द दूर भगाएं (Run away from headache)


अगर आप सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो इस समस्या से बचने के लिए TRIPHALA आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए TRIPHALA, हल्दी, नीम की छाल और गिलोय इन सब को पानी में तब तक पकाएं जब तक कि पानी आधा रह जाए। बाद में इसे छानकर कुछ दिन तक सुबह शाम गुड या शक्कर के साथ सेवन करने से सिर दर्द कि समस्या दूर हो जाती है।



10. त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मददगार (Helping to remove skin problems)


त्वचा संबंधी समस्या होने पर TRIPHALA काफी मददगार होता है। TRIPHALA, बॉडी से विषाक् पदार्थो को बाहर निकाल देता है जिससे ब्लड साफ होता है और त्वचा पर होने वाली समस्याओं से आसानी से दूर हो जाती है। इसके अलावा यह शरीर में किसी प्रकार के संक्रमण को होने से भी रोकता है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad