MANGO से SKIN की देखभाल के Best tips - Health Tips Sky

Monday 12 February 2018

MANGO से SKIN की देखभाल के Best tips





MANGO फलों का राजा है और यह आपको इस बुरे मौसम से बचाने के लिए तैयार है। MANGO स्वाद और सुगंध में तो अच्छा होता ही है इसके साथ ही यह आपकी SKIN के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। MANGO SKIN के काले धब्बे, रंग में असमानता और मुँहासों को दूर करता है साथ ही इससे SKIN में नयी चमक जाती है।

इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन और इसके कई अन्य पोषक तत्व आपकी SKIN को फिर से जवान बना देते हैं। अब देखते हैं MANGO का प्रयोग SKIN के लिए कैसे किया जाये।

MANGO से SKIN की देखभाल के Best tips (The Best Skin Care Tips)






1. स्क्रब (Scrub)


एक चम्मच MANGO के गूदे में थोड़ी मात्र में दूध और आधा चम्मच शहद मिला लीजिये। इस मिश्रण को चेहरे पर घुमाते हुए लगा लीजिये। इससे आपकी SKIN से मृत कोशिकाओं की परत हट जाएगी और चेहरे पर नयी चमक जाएगी।


2. MANGO के छिलके के उपयोग  (Uses of mango shells)


स्किन की देखभाल, अकसर हम सब MANGO के छिलकों को व्यर्थ समझ कर फेंक देते हैं पर इनका भी उपयोग किया जा सकता है। इनको धूप में सुखाकर और इनके पाउडर को एक चम्मच दही के साथ मिला कर चेहरे पर लेप की तरह लगाया जा सकता है। यह काले धब्बों को कम करता है और चेहरे पर निखार लाता है।


3. कच्चे MANGO का रस (Raw mango juice)



कच्चे आमों को काटकर पानी में उबाल लें अब इस पानी का उपयोग SKIN पर से मुँहासे हटाने के लिए किया जा सकता है।


4. मैंगो क्लेंसर  (Mango Cleanser)


एक चम्मच गेहूं के आटे में MANGO का गूदा मिला लीजिये और इसे अपनी SKIN पर लगा लीजिये। यह आपकी SKIN के छिद्रों में पहुंचकर आपकी SKIN को अन्दर से साफ़ करता है।


5. धूप से हुए SKIN के भूरे पन के लिए  (For the skin of the sun from the sun)


SKIN की देखभाल कैसे करे, MANGO से धुप में भूरी हुई SKIN को ठीक किया जा सकता है। पके MANGO या कच्चे MANGO के गूदे को दूध की क्रीम में मिलाकर SKIN पर 10-15 मिनट के लिए लगा लीजिये और फिर इसे ठण्डे पानी से धो लीजिये। सप्ताह में इसे 2-3 बार करने से SKIN में निखार जायेगा।


6. MANGO बादाम फेस-वाश (Common almond face-wash)


एक चम्मच MANGO के गूदे को बादाम के पाउडर और एक चम्मच दूध में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लीजिये।


7. MANGO दलिया फेसपैक (Common Dalia Facepack)


यह संवेदन शील SKIN के लिए बहुत अच्छा है MANGO का गूदा, दलीय, दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। चेहरे को धो कर इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए लगा लें और ठण्डे पानी से धो लें।


8. बुढ़ापा रोधी (Anti-Aging)


MANGO में एंटी औक्सिडेन्ट्स पाए जाते हैं जो आयु बढ़ने की गति को कम करते हैं। इसमें SKIN के कैंसर से भी लड़ने की क्षमता होती है। MANGO एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है।


9. नयी SKIN के विकास के लिए (For the development of new skin)


¼ MANGO के गूदे को बादाम पाउडर, 2 चम्मच दूध, और कुटी हुई जई को पीसकर पेस्ट बना लें। 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।


10. दमकती SKIN (Flammable skin)


MANGO में काले धब्बों, एक्ने (acne) तथा अन्य अशुद्धियों को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। इस फल में मौजूद विटामिन और कैरोटीन (vitamin A and carotene) SKIN को जीवन प्रदान करके इसमें नया स्वास्थ्य जगाने की क्षमता रखते हैं। यह SKIN में नयी ताजगी ले आता है और चमक में वृद्धि करता है।


11. MANGO और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक (Mango and maltani clay face pack)


SKIN की देखभाल कैसे की जाए, MANGO के गूदे को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर प्रतिदिन चेहरे और गर्दन पर 30 मिनट तक लगायें। सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी SKIN मुलायम होगी।



12. ताजगी देने वाला फेस-पैक (Fresh face-pack)


SKIN की देखभाल कैसे की जाए, MANGO के गूदे को 7-8 पिसे हुई अखरोट और 3 चम्मच दलिये में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 45 मिनट तक लगाकर गुनगुने पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद आप ताजगी महसूस करेंगे।


13. चेहरे की देखभाल के लिए MANGO क्यों (Why common to face care)


आप सोच रहे होंगे कि SKIN की देखभाल के लिए MANGO का ही प्रयोग क्यों किया जाए ! इसका उत्तर देना काफी आसान है। नीचे MANGO के SKIN पर कुछ गुण बताये गए हैं।


MANGO में पाए जाने वाले कई विटामिन बाहरी तत्वों से आपकी रक्षा करते हैं और गर्मियों में आपको मुँहासों से बचाते हैं।

MANGO शुष्क और गर्म मौसम में आपकी SKIN में नयी जान डालते हैं।
MANGO में विटामिन सी होता है जो कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है जिससे आप एक स्वस्थ SKIN पाते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad