CABBAGE के juice के फायदे (Benefits of cabbage juice) - Health Tips Sky

Sunday 28 January 2018

CABBAGE के juice के फायदे (Benefits of cabbage juice)


CABBAGE के juice के फायदे :- अगर आप अपने स्वास्थ् की देखभाल के लिए उपायों की खोज कर रहे हैं तो CABBAGE के रस से बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता। अद्भुत औषधीय गुणों के कारण इसे सुपरफूड माना जाता है। आइए जानें कैसे।( Let's learn how)



CABBAGE के juice के फायदे (Benefits of cabbage juice)






अगर आप लंबे समय से प्राकृतिक रूप से आकर्षक दिखने और स्वस् रहने के उपायों की खोज कर रहे हैं, तो अपने नियमित आहार में CABBAGE के रस को शामिल करें। आपको निश्चित रूप से कुछ दिनों के भीतर खुद में फर्क नजर आने लगेगा। अघुलनशील फाइबर, बीटा कैरोटीन, VITAMINS (Such as B-1, B-6, K, E, C etc.) और कई तरह के मिनरल (जैसे कैल्शियम, आयोडीन, मैग्नीशियम, आयरन, सल्फर आदि से भरपूर CABBAGE के रस को स्वास्थ्, त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आइए CABBAGE के रस से होने वाले स्वास्थ् लाभों की जानकारी लेते हैं।( Get information about the health benefits of CABBAGE juice)


1. anemia का इलाज करें (Treat anemia)


CABBAGE के रस में मौजूद फोलिक एसिड सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। एनीमिया के इलाज के लिए, फोलिक एसिड नई रक् कोशिकाओं के निर्माण में मदद करने वाला एक महत्वपूर्ण पोषक तत् के रूप में माना जाता है। इसलिए, CABBAGE के रस को एनीमिया के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।



2. cancer में लाभकारी (Beneficial in cancer)


कच्ची CABBAGE अत्यधिक एंटी-कार्सिनोजेनिक होती है। चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक, कच्ची हरी CABBAGE का रस आइसोसाइनेट नामक केमिकल यौगिकों का एक समूह होता है, जो आपके शरीर में एस्ट्रोजन चयापचय की प्रक्रिया में तेजी लाने और स्तन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, पेट के कैंसर और कालोन कैंसर (Cancer, lung cancer, prostate cancer, colon cancer and colon cancer) को दूर करने में मदद करता है। यह कैंसर रोगियों में इलाज की प्रक्रिया को भी गति प्रदान करता है।



3. त्वचा की सूजन दूर करें (Remove the swelling of the skin)


CABBAGE के रस में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण बहुत ही फायदेमंद होते हैं। कच्ची CABBAGE कुछ आवश्यक अमीनो एसिड के लिए जानी जाती हैं जो त्वचा की सूजन को दूर करने में आपकी मदद करती हैं।


4. आंत्र क्लींजर (Intestinal cleanser)


CABBAGE एक महान आंत्र क्लीजर के रूप में काम करता है और इसलिए CABBAGE का रस कोलाइटिस के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें दो आवश्यक मिनरल - क्लोरीन और सल्फर, जो बड़ी आंत और पेट की सूजन के इलाज में प्रभावी होते हैं। इसका रस पीने के तुरंत बाद आपको अरुचिकर और गंदी गैस जैसा अनुभव हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इंगित करता है कि इसने आपके लिए काम शुरू कर दिया है।( Has started work for you)



5. अल्सर का इलाज करें (Cure ulcers)


CABBAGE के रस से अल्सर का इलाज भी किया जा सकता है। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि यह आंतों और ऊपरी आंत्र को डिटॉक् करके उनकी देखभाल करने में मदद करता है। साथ ही इसमें Vitamins यू की एक बड़ी मात्रा होती है (लोकप्रिय 'कैबेजन' के रूप में जाना जाता है) जो आपके पेट की भीतरी परत को मजबूत और अल्सर के लिए प्रतिरोधी बनाने में सक्षम होता है।


6. वजन कम करने में मददगार (Helpful in weight loss)


क्या आप ज्यादा वजन से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं? तो आपको CABBAGE के रस को चुनना चाहिए, क्योंकि यह मोटापे के लिए एक उत्कृष् प्राकृतिक इलाज है। असल में, यह आपके आंत के ऊपरी भाग को शुद्ध करता है जिससे अपशिष् पदार्थों का उन्मूलन आसान हो जाता है और भोजन को पाचने में मदद मिलती है। इसके अलावा, इसमें CALORIES भी होती, जो अधिक वजन वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी रहती है।( There would also be calories, which are very good for those who are overweight)


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad