Top10 benefits of tomato (benefits of tomato) - Health Tips Sky

Thursday 25 January 2018

Top10 benefits of tomato (benefits of tomato)



Top10 benefits of tomato :-आइए हम आपको बताते हैं TOMATO के ऐसे गुण जिन्हें जानकर शायद आप भी रोजाना TOMATO का सेवन करना चाहेंगे।( Would like to take TOMATO daily)




Top10 benefits of tomato (benefits of tomato)





लगभग हर सब्जी की जान TOMATO को सलाद, सूप, जूस और चटनी के रूप में भी खाया जाता है। इसमें विटामिन , बी, सी, लाइकोपीन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है। TOMATO की खूबी यह है कि गर्म करने के बाद भी इसके विटामिन समाप् नहीं होते हैं। यह शरीर में खून की कमी को दूर कर शरीर को पुष्ट, सुडौल, और फुर्तीला रखने में मदद करता है।( Helps keep body fit, shapely, and nimble)



 1. कैंसर से लड़ाई (Cancer fight )


लंदन की यूनिवर्सिटी ऑफ पोट्समाउथ के अध्ययन के अनुसार, TOMATO में लाइकोपीन नामक ऐसा पौष्टिक तत्व पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि को केवल रोकता है बल्कि उनको समाप्त भी कर देता है। TOMATO में पर्याप् मात्रा में मौजूद लाइकोपीन कई तरह के कैंसर को रोकने में फायदेमंद होता है।



2. भूख बढाने वाला (Appetizer)


TOMATO खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, पेट साफ रहता है और भूख बढ़ती है। इसके अलावा TOMATO पाचन शक्ति को बढ़ता है और पेट संबंधित अनेक समस्याओं को दूर करता है।


3. स्वस्थ त्वचा (Healthy Skin)


TOMATO खाने से त्वचा बहुत अच्छी रहती है। TOMATO में मौजूद लाइकोपीन त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। जो लाइनों और झुर्रियों का एक प्रमुख कारण होता है।



4. हड्डियों में मजबूती (Bone strength)


TOMATO में मौजूद विटामिन 'के' और कैल्शियम दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाने और मरम्मत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन हड्डियों को सुधारता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने के लिए बहुत कारगर तरीका है।



5. पेट के कीड़े दूर करे (Remove stomach worms)


अगर आपके पेट में कीड़े हैं तो हर रोज खाली पेट TOMATO में हींग का छौंक लगाकर खाने या TOMATO का जूस पीने से पेट के सारे कीड़े निकल जाते हैं। TOMATO पर काली मिर्च लगाकर खाना भी काफी फायदेमंद होता है।



6. डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial in diabetes)


डायबिटीज रोगियों के लिए TOMATO खाना बहुत फायदेमंद होता है। TOMATO, क्रोमियम का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हर रोज एक खीरा और एक TOMATO खाने से डायबिटीज रोगी को लाभ मिलता है।( Diabetes patient benefits)



7. गठिया के लिए (For arthritis)


TOMATO में उच्च बायोफ्लेवोनाइड और कैरोटीन होता है, जो प्रज्वलनरोधी कारक के रूप में जाना जाता है। अगर आपको गठिया है तो TOMATO का सेवन कीजिए। एक गिलास TOMATO के रस को सौंठ में डालकर अजवायन के साथ सुबह-शाम पीजिए, गठिया में फायदा होगा।( Drink morning and evening, gout will benefit)



8. आंखों के लिए फायदेमंद (Beneficial for eyes)


TOMATO में मौजूद Vitamins '' आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दृष्टि में सुधार और रतौंधी को रोकने में मदद करता है।



9. वजन नियंत्रित (Weight control)


TOMATO वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आप वजन कम करने के लिए आहार और व्यायाम की योजना पर हैं तो अपने रोजमर्रा के भोजन में TOMATO शामिल करें। TOMATO में ढेर सारा पानी और फाइबर होता है, इसीलिये इसे वजन नियंत्रण करने वाला 'फिलिंग फूड' कहते हैं। यह वो आहार है जो जल्दी पेट भरता है वो भी बिना कैलोरी या फैट बढ़ाये। (Increase calories or fat)


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad