- Health Tips Sky

Sunday 11 February 2018




 WATER हमारे BODY के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। हमारे BODY का एक तिहाई हिस्सा WATER से बना है और WATER की DEFICIENCY से BODY के लगभग सभी अंग प्रभावित होते हैं। WATER हमारे BODY की अंदर से सफाई करता है और BODY के अंगों को काम करने के लिए ऊर्जा देता है। BODY को WATER की जितनी जरूरत होती है उसका 80 प्रतिशत हम पीने के WATER के तौर पर ग्रहण करते हैं जबकि इसका 20 प्रतिशत हिस्सा हमें सॉलिड फूड्स मिलता है। WATER की DEFICIENCY का तत्काल प्रभाव हम डिहाइड्रेशन के रूप में देखते हैं लेकिन अगर ज्यादा समय तक लगातार BODY में WATER की DEFICIENCY रहे तो इससे BODY को और भी कई बड़ी-छोटी समस्याएं घेर लेती हैं। ऐसे बहुत से फल और सब्जियां हैं जिनको खाने से BODY की WATER में WATER की DEFICIENCY नहीं होती है और BODY को कई अन्य जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स भी मिलते हैं।

ये seven चीजें BODY में WATER की DEFICIENCY को पूरा कर देती हैं पर्याप्त NUTRITION (These 7 things meet the lack of water in the body, enough nutrition)






1. खीरा (Cucumber)


खीरा आजकल हर मौसम में आता है। सब्जी, सलाद और रायता बनाने में ज्यादातर लोग खीरे का इस्तेमाल करते हैं। खीरे में कई जरूरी विटामन्स और मिनरल्स होते हैं जो BODY को जरूरी NUTRITION देते हैं। इसके अलावा में WATER की मात्रा भी खूब होती है इसलिए इसे खाने से BODY में WATER की DEFICIENCY नहीं होती है। खीरे में लगभग 96.7% WATER होता है इसलिए इसे खाने से आपका BODY हाइड्रेट रहता है।


2. पालक (Spinach)


हरी सब्जियां BODY के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ WATER भी होता है। हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा WATER की मात्रा पालक में पाई जाती है। पालक में लगभग 91.4% WATER होता है इसलिए पालक के खाने से भी BODY में WATER की DEFICIENCY पूरी होती है। इसके अलावा पालक में आयरन और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो हमारे BODY में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसके साथ ही पालक में ल्यूटिन, पोटैशियम और फाइबर भी भरपूर होता है।


3. स्टार फ्रूट (Star fruit)


स्टार फ्रूट खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है क्योंकि इसका स्वाद थोड़ा खट्टा होता है। ये भी BODY में WATER की DEFICIENCY को पूरा करता है क्योंकि स्टार फ्रूट में लगभग 91.6% WATER होता है। इसके अलावा इस फल में कई एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं जो BODY को जरूरी NUTRITION देते हैं। इनमें विटामिन सी प्रमुख है।


4. टमाटर (tomatoes)


टमाटर हर मौसम में खाया जाने वाला आम फल है जिसे सब्जियों, सलाद, सॉस और चटनी के अलावा बहुत सारे फूड्स में स्वाद और खट्टेपन के लिए प्रयोग करते हैं। कच्चे टमाटर को सलाद के रूप में खाने से हमारे BODY में WATER की जरूरत पूरी होती है। टमाटर में लगभग 94.3% WATER होता है। टमाटर में विटामिन सी और आयरन होता है, जिससे BODY की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा टमाटर में कई एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो BODY की कैंसर जैसे गंभीर रोगों से रक्षा करते हैं।


 5. तरबूज (watermelon)


आमतौर पर तरबूज गर्मियों के मौसम में ही खाया जाता है। रस से भरे तरबूज में पर्याप्त WATER होता है जिससे BODY की WATER की जरूरत पूरी हो जाती है। तरबूज में लगभग 92% WATER होता है। इसमें कई ऐसे एंटी ऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं और BODY को स्वस्थ्य रखते हैं।


6. अंगूर (grapes)


अंगूर में भी WATER की प्रचुर मात्रा होती है। अंगूर खाने से आपकी प्यास भी कम होती है और BODY को ढेर सारे पौष्टिक तत्व मिलते हैं क्योंकि अंगूर में 91.6 प्रतिशत WATER होता है। इसके अलावा अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड पाया जाता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए अंगूर बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी और फाइबर भी पाया जाता है।


7. स्ट्रॉबेरी (Strawberry)


स्ट्रॉबेरी भी हमारे BODY के वाटर लेवल को बढ़ाता है। इसमें लगभग 92 प्रतिशत WATER होता है। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, विटामिन , कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फास्फोरस, पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है। इसलिए स्ट्रॉबेरी सिर्फ हमारे BODY की WATER की जरूरत को पूरा करती है बल्कि ये हमारे BODY को ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स भी देती है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad