- Health Tips Sky

Sunday 11 February 2018




आपने अकसर लोगों को WEIGHT घटाने या WEIGHT प्रबंधन के बारे में बात करते हुए सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो WEIGHT INCREASE की बात करते हैं। WEIGHT INCREASE के लिए कई दवाईयां आती हैं, लेकिन WEIGHT INCREASE के लिए किसी दवाई का प्रयोग करके बल्कि प्राक़तिक या आयुर्वेदिक प्रणाली का ही इस्तेमाल करना चाहिए। WEIGHT INCREASE के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाने से किसी तरह को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। आइए जानें WEIGHT INCREASE के आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में।

 

WEIGHT INCREASE के लिए आजमायें AYURVEDA (Try Ayurveda to Increase Weight)

 




1. WEIGHT INCREASE का तरीका (Weight gain method)

 

WEIGHT INCREASE के लिए सबसे पहले तो आपका फिट रहना जरूरी है। आप WEIGHT INCREASEना चाहते हैं इसका ये अर्थ नहीं कि आप फिजीकली बिल्कुल भी सक्रिय नहीं होंगे। व्यायाम और एक्सरसाइज करना तब भी जरूरी होगा।WEIGHT INCREASE के लिए सबसे बढि़या उपाय है आप हाई कैलोरी का खाना खाएं। उन खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करें जिनमें कैलोरी की मात्रा अधिक हो। लेकिन इसका ये अर्थ नहीं कि आप जंकफूड भारी मात्रा में खाने लगे। बल्कि आपको हेल्दी और हाई कैलोरी भोजन को प्राथमिकता देनी हैं। अगर आप WEIGHT हेल्दी रूप से INCREASEना चाहते हैं तो आपको सुबह का नाश्ता हेवी करना होगा। च्यवनप्राश WEIGHT INCREASE के लिए आयुर्वेदिक औषधी है। यह लगभग सभी के लिए आमतौर पर भी हेल्दी रहता है। इससे सिर्फ शारीरिक उर्जा बढ़ती है बल्कि मेटाबोलिज्म भी मजबूत रहता है।


2. WEIGHT INCREASE वाली औषधियां (Weight gain drugs)


शतावरी कल्पा लेने से सिर्फ आंखें और मसल्स अच्छी रहती है बल्कि इससे WEIGHT भी बढ़ता है।वसंतकुसुमकर रस शरीर को सिर्फ आंतरिक उर्जा देता है बल्कि WEIGHT को जल्दी INCREASE में भी लाभकारी है। अश्वगंघा वलेहा को पानी और दूध से लेने से जल्दी असर करता है और WEIGHT प्रबंधन में भी मदद करता है इसका चूर्ण दूध, घी या शहद से लेने में भी असरकारक है।द्रकशरिष्ठा को लगातार एक महीने को गर्म और ठंडे पानी में शहद मिलाकर लेने से अच्छा रहता है।

इन आयुर्वेदिक औषधियों को लेने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और आप आराम से अपना WEIGHT भी बढा़ सकते हैं। लेकिन कोई भी औषधी लेने से पहले किसी अनुभवी वैद्य से संपर्क जरूर करें।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad