HEALTH से जुड़े BITTER GOURD के BENEFITS - Health Tips Sky

Sunday 11 February 2018

HEALTH से जुड़े BITTER GOURD के BENEFITS





हम में से अधिकतर लोग ही BITTER GOURD का नाम सुनकर भाग खड़े होते हैं। कड़वे स्वाद वाली सब्जियों की श्रेणी में BITTER GOURD को रखा गया है जिसका स्वाद कड़वा (Bitter) होते हुये भी कई लोग इसे बहुत स्वादिष्ट रूप से पकाकर व्यंजनों के साथ सर्व करते हैं। इसके कड़वे स्वाद की वजह से ही BITTER GOURD को अँग्रेजी में बिटरगार्ड (Bitter gourd) कहा जाता है। इसके कड़वेपन को कम कर आप इसे HEALTH के लाभ के साथ स्वादिष्ट तरीके से बनाकर खा सकते हैं। BITTER GOURD को कई तरह से बनाया जा सकता है। BITTER GOURD में HEALTH से जुड़े कई आश्चर्यजनक लाभ होते हैं जो सामान्य बुखार, फ्लू और कई बार गंभीर रोगों में भी शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। यह एक प्रयोग द्वारा प्रमाणित किया गया है कि BITTER GOURD में रक्त को साफ करने का गुण पाया जाता है। डायबिटीज़ के मरीजों को भी BITTER GOURD का जूस पीने की हिदायत दी जाती है जो शुगर लेवल को नियंत्रण में रखकर डायबिटीज़ में राहत देता है। इसके अलावा करेला शरीर की अन्य कार्य प्रणालियों को भी सुचारु रूप से चलने में मदद करता है। करेला केवल डायबिटीज़ आदि में ऊपरी राहत देने का अकाम करता है बल्कि यह बिमारी को जड़ से खत्म भी करता है। करेला डायबिटीज़ का प्राकृतिक इलाज है।

HEALTH से जुड़े BITTER GOURD के BENEFITS (Benefits of bitter gourd associated with health)






इस बात में कोई संदेह नहीं है कि करेला गुणों का भंडार है। HEALTH की देखभाल के लिए यह एक बहुत ही गुणकारी सब्जी है जिसमें कई पोषक तत्व भी उचित मात्रा में उपस्थित रहते हैं। BITTER GOURD को एक ऐसी सब्जी भी माना जाता है जो कई तरह की समस्याओं में लाभ के लिए इस्तेमाल की जाती है। स्किन से जुड़ी समस्याओं में भी BITTER GOURD के उपाय किए जा सकते हैं। यह रक्त को शुद्ध करता है जो स्किन से जुड़ी समस्याओं में राहत देता है। आप हफ्ते में केवल एक बार BITTER GOURD का सेवन (karele ka sevan) कर के कई तरह की समस्याओं से दूर रह सकते हैं जो किसी भी तरह की दवाओं द्वारा उपचार की अपेक्षा कहीं अधिक सस्ता है।


1. डायबिटीज़ में BITTER GOURD के BENEFITS  (Benefits of bitter gourd in diabetes)


डायबिटीज़ के मरीजों के लिए करेला एक वरदान है जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। भोजन के साथ BITTER GOURD के व्यंजनों का प्रयोग कर शरीर में शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को डायबिटीज़ की समस्या है उन्हें रोजाना नियमित रूप से BITTER GOURD का सेवन (bitter gourd juice for diabetes) करना चाहिए।


2. पाचन में मदद करता है करेला  (Bitter gourd helps digestion)


अगर आप करेला खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र बेहतर ढंग से कार्य करता है। जब आप भोजन करते हैं तो भोजन के पेट के अंदर पहुँचने के मार्ग में कई क्रियाएँ चलती रहती हैं, मांसपेशियों की इन क्रियाओं को सुचारु और बेहतर ढंग से काम करने में BITTER GOURD के सेवन का बहुत योगदान होता है। यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है और रक्त का शुद्धिकरण भी करता है। पाचन तंत्र के सही कियान्वयन होने की वजह से शरीर को कई तरह की अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है, अगर आप बिना किसी दवाओं की मदद से बेहतर पाचन चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से अपने आहार के साथ BITTER GOURD का सेवन करना चाहिए।


3. इम्युनिटी (Immunity)


इम्युनिटी को बेहतर करने में करेला बहुत उपयोगी सब्जी है। BITTER GOURD का रस एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) माना जाता है। यह शरीर से टॉक्सिन (Toxin) को निकाल कर बाहर करता है। शरीर की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और सूक्ष्म कणों के दुष्प्रभावों से शरीर को बचाता है। शरीर में होने वाली कृमि की समस्या में भी करेला लाभकारी है। BITTER GOURD का फूल (Bitter flower) कृमि के संक्रमण को रोकने और राहत देने में मददगार होता है। इसके अलावा भी शरीर में होने वाले कई तरह के दूसरे संक्रमण को भी BITTER GOURD के द्वारा रोका जा सकता है।


4. त्वचा के लिए वरदान है करेला  (Barella is a boon for skin)


BITTER GOURD के BENEFITS (Karele ke fayde) अनेक तरह से हैं। करेला एक प्राकृतिक ब्लड प्यूरिफायर है जो रक्त को शुद्ध करने वाला माना जाता है। यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है, किसी तरह की अशुद्धि अंदर होने की वजह से त्वचा और शरीर में एक चमक दिखाई देती है। खास तौर पर त्वचा में उज्जवलता के साथ निखार भी दिखाई देता है। त्वचा के इन्फेक्शन, सोराइसिस आदि रोगों में भी करेला गुणकारी है। अगर आपको किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो तो BITTER GOURD का सेवन रोजाना ज़रूर करना चाहिए।


5. पेट के लिए लाभदायक करेला  (Berry beneficial for stomach)


करेला पेट के लिए बहुत BENEFITSमंद होता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर या रेशे होते हैं जो भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करते हैं। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है उनके लिए यह उपयुक्त सब्जी है। पेट में गैस, बदहजमी जैसी अनेक समस्याओं से बचने के लिए BITTER GOURD की सब्जी या BITTER GOURD को जूस (Karele ka juice) आदि के रूप में पिया जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad