BREAST MILK को तुरंत बढ़ाता है ये AYURVEDIC नुस्खा - Health Tips Sky

Sunday 11 February 2018

BREAST MILK को तुरंत बढ़ाता है ये AYURVEDIC नुस्खा




यूं तो BREAST फीडिंग मां के लिए एक अद्भुत अहसास है, जिससे मां और बच्चे का रिश्ता मजबूत होता है। लेकिन यह सेहत के लिहाज से भी मां और नवजात दोनों के लिए फायदेमंद होता है। बेस्टफीडिंग से केवल शिशु का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है बल्कि प्रेंग्नेसी के बाद मां के बढ़े हुए वजन को कम करने में भी मदद मिलती है। नवजात के जन् के 6 महीने तक पोषण का एक मात्र साधन BREAST फीडिंग होता है, लेकिन ध्यान रहें कि नवजात को भरपूर मात्रा में MILK मिल सकें।


शिशु के लिए मां का दूध किसी अमृत से कम नहीं होता। लेकिन कई महिलाओं को डिलीवरी के बाद BREAST से दूध कम या बिल्कुल नहीं निकलता है, ऐसा हार्मोंस की कमी, सही पोषक तत्वों की कमी, बीमारी या गर्भनिरोधक गोलियों के लम्बे समय तक सेवन के कारण होता है। जिसके चलते वह अपने बच्चे को BREAST फीड नहीं करा पाती हैं और उनके नवजात में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। अगर आप भी डिलीवरी के बाद अपने नवजात को कम मात्रा में दूध आने के अच्छे से BREAST फीडिंग नहीं करा पा रही हैं तो परेशान हो क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा AYURVEDIC नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप BREAST MILK का उत्पादन बढ़ा सकती है।


BREAST MILK को बढ़ता है जीरा (BREAST MILK increases cumin)






जीरा BREAST MILK के उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ यह पाचन तंत्र को सही कर कब्ज, एसिडिटी और सूजन को भी कम करता है। भारतीय व्यंजनों का अभिन्न अंग जीरा कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन-बी) का स्रोत है। इसके अलावा इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा होती है, जो नई मां को एनर्जी देने का काम भी करती है। साथ ही दूध में भी कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। जो दूध बढ़ाने में सहायक होती है। आइए जानें इस नुस्खे को कैसे बनाया या इस्तेमाल किया जाता है।


सामग्री की जरूरत (materials needed)


भुना जीरा- आधा चम्मच
दूध - 1 गिलास


बनाने की तरीका (How to make)


सबसे पहले जीरा लेकर उसे अच्छी तरह भून लें।
फिर दूध गर्म करके इसमें भूना जीरा मिला लें।
इसे आपको सुबह और शाम को पीना है।

इस्तेमाल का अन् तरीका (Another way to use)


एक कप पानी में एक चम्मच जीरा मिलाकर भिगोकर रख दें, एक घंटे बाद इसको छानकर पी ले, ऐसा करने से भी आपकी BREAST में MILK की वृद्धि होगी।


यह AYURVEDIC उपाय BREAST MILK को अधिक मात्रा में बनाने में सहायक होता है। इस उपाय का सेवन नियमित रूप से करने से स्तनों में दूध बढ़ता है और बच्चे को अच्छा पोषण मिलता है। तो देर किस बात की अगर आप भी अभी-अभी मां बनी हैं तो आज ही ट्राई करें ये नुस्खा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad