- Health Tips Sky

Sunday 11 February 2018




VIRAL FEVER का उपचार :- VIRAL FEVER एक बहुत ही गंभीर FEVER और ये FEVER वायरस के संक्रमण के कारण फैलता है. इसलिए इसे VIRAL फीवर या VIRAL FEVER के नाम से जाना जाता है. VIRAL FEVER के वायरस गले में सुप्तावस्था में निष्क्रिय रहते हैं. ठंडे वातावरण में आने, फ्रिज का ठंडा पानी, शीतल पेय पीने आदि से ये वायरस सक्रिय होकर हमारे इम्युनिटी सिस्टम को प्रभावित कर देते हैं.


और ये FEVER आम FEVER से थोड़ा सा ज्यादा खतरनाक होता है. VIRAL FEVER की सबसे ख़ास बात ये है कि यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत आसानी तथा बड़ी तेजी से पहुँचती है. इसके विषाणु साँस द्वारा एक से दूसरे में पहुँचते हैं. फैलने के बाद फ्लू एक-दो दिन तथा कभी-कभी कुछ घंटों में सक्रिय हो जाता है. इसलिए ये FEVER कुछ ज्यादा खतरनाक होता है. लेकिन VIRAL FEVER का उपचार भी है.

VIRAL FEVER का उपचार (Treatment of viral fever)






VIRAL FEVER बहुत तेजी से फैलता है और बच्चो में और शिशुओं के लिए VIRAL और अधिक कष्टदायी होता है. इससे वे पीले तथा सुस्त पड़ जाते हैं. उन्हें श्वसन तथा स्तनपान में कठिनाई के साथ ही उल्टी-दस्त भी हो सकते हैं. और ये उनके जानलेवा फीवर होता है. इसके अलावा शिशुओं में निमोनिया, कंठशोथ और कर्णशोथ जैसी जटिलताएँ भी पैदा हो जाती हैं. किसी अन्य रोग के साथ मिलकर VIRAL FEVER रोगी की हालत को और भी खराब कर देता है.


और इससे कई सारे रोग हो जाते है. उदाहरण के लिए यदि खाँसी के रोगी बच्चे को VIRAL हो जाए तो उसका तंत्रिका तंत्र भी प्रभावित हो सकता है. इसलिए पेचिश और क्षय रोग के मरीजों को इससे विशेष रूप से बचाना चाहिए. और भी कई लक्षण है इस VIRAL फीवर है लेकिन VIRAL FEVER का उपचार भी है.


VIRAL FEVER के लक्षण :- VIRAL FEVER में कई सारे लक्षण है जिन्हे आप आसानी से पहचान सकते है और पता लगा सकते है कि आपको VIRAL FEVER है या नहीं, इस FEVER के आने पर आँखें लाल हो जाती है और उनमे हलकी सी जलन भी होती है और इस FEVER में शरीर का ताप 101 डिग्री से 103 डिग्री या और ज्यादा भी हो जाता है.


जो अन्य FEVER के सामान ही है लेकिन इस FEVER के आने पर खांसी और जुकाम होना, जोड़ों में दर्द और सूजन होना, थकान और गले में दर्द होना और बार बार बहुत तेजी सी नाक बहना, एवं पूरे शरीर में बहुत तेज दर्द होना ये कुछ लक्षण है लेकिन कुछ और भी सामान्य से लक्षण भी जिन पर ध्यान बहुत कम देते है जैसे भूख का कम लगाना या फिर भूख खा लगना, लेटने के बाद उठने में कमजोरी महसूस करना, बहुत तेज सिरदर्द होना भी इसके लक्षण है जिन्हे आप आसानी से पहचान सकते है.


VIRAL FEVER का होना और इसके लक्षण के साथ साथ इसके कारण भी जानना बहुत जरूरी है और इसके फैलने के कारण शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र का कमजोर होना है और इसकी वजह VIRAL FEVER आसानी से होता है. अगर शरीर की प्रतिरक्षण क्षमता या इम्यून सिस्टम बहुत अच्छा है और मजबूत हो तो यह बीमारी जल्दी नहीं होती है.


और भी कई कारण है जैसे की संक्रमण का एक दूसरे में फैलाना भी एक महत्वपूर्ण कारण है.VIRAL FEVER का उपचार बहुत ही आसान और सरल है. VIRAL FEVER अकसर सामान्य FEVER ही लगता है इसलिए FEVER होने पर डॉक़्टर के पास जरूर जाना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि VIRAL FEVER है या नहीं.


VIRAL FEVER होने पर अगर FEVER से शरीर का तापमान 102 डिग्री तक है और कोई और खतरनाक लक्षण नहीं हैं तो मरीज की देखभाल घर पर ही कर सकते हैं. मरीज के शरीर पर साधा पानी की पट्टियां थोड़े थोड़े समय पर रखने से भी काफी हद तक आराम मिलता है.पट्टी रखने के बाद वह गरम हो जाती है इसलिए उसे सिर्फ 1 मिनट तक ही रखें. मरीज को हर छह घंटे में पैरासिटामॉल की एक गोली दे सकते हैं.


बच्चों को हर चार घंटे में 10 मिली प्रति किलो वजन के अनुसार दवा दे सकते हैं. लेकिन यदि FEVER दो दिन तक उतरे तो मरीज को डॉक्टर के पास जरूर ले जाएं. और अपने आस पास साफसफाई का पूरा ख्याल रखें. मरीज को VIRAL है, तो उससे थोड़ी दूरी बनाए रखें और रोगी के द्वारा उपयोग की गई बस्तुओं का उपयोग भूलकर भी करें क्योंकि उसमे रोग के वायरस मौजूद हो सकते है.


VIRAL FEVER से पीड़ित मरीज को पूरा आराम करने दें, खासकर तेज FEVER में उसे आराम ही करने देना चाहिए क्योंकि आराम बहुत से रोगों को ठीक करने में मददगार साबित होता है. मरीज छींकने से पहले नाक और मुंह पर रुमाल रखें क्योंकि इससे वायरस के VIRAL होने पर दूसरों में फैलेगा नहीं. और इस FEVER में एंटीबॉयटिक दवाओं की कोई भूमिका नहीं होती है. इसलिए VIRAL फीवर 5 से 7 दिनों में ठीक हो जाता है. इस FEVER का इलाज लक्षणों के आधार पर किया जाता है, रोगी को पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट लेना चाहिए.


VIRAL FEVER का उपचार देशी यानि घरेलु तरीकों से भी किया जा सकता है.तुलसी के पत्ते का काढ़ा आपके VIRAL FEVER को ठीक करने में आपकी बहुत मदद करेगा क्योंकि तुसली एक औषधीय पौधा है और इसमें बैक्टीरियल विरोधी, जैविक विरोधी, कीटाणुनाशक और कवकनाशी गुण होते है जिसके कारण VIRAL FEVER का उपचार इससे बेहतर और कोई नहीं है. इसे बनाने की विधि भी बहुत ही आसान है आधे से एक चम्मच लौंग पाउडर को करीब 20 ताजा और साफ तुलसी के पत्तों के साथ एक लीटर पानी में डालकर उबाल लें. पानी को तब तक उबालें जब तक कि पानी घट कर आधा रह जाए. इस काढ़े का हर दो घंटे में सेवन करें. आपका FEVER कुछ हद तक खत्म हो जायेगा.


अदरक भी बहुत ही ज्यादा लाभकारी है क्योंकि इसमें एंटी फ्लेमेबल, एंटीऑक्सिडेंट और VIRAL FEVER के लक्षणों को कम करने के लिए एनलजेसिक गुण होता है VIRAL FEVER को दूर करने के लिए शहद के साथ सूखी अदरक का उपयोग करना चाहिए. और इसके बनाने के लिए आप को एक कप पानी में दो मध्यम आकार के सूखे टुकड़े अदरक या सौंठ पाउडर को डालकर उबालना है..


और दूसरे उबाल में अदरक के साथ थोड़ी हल्दी, काली मिर्च, चीनी आदि को उबालना है इससे भी VIRAL FEVER में रहत मिलती है. और मेथी के बीज में डायेसजेनिन, सपोनिन्स और एल्कलॉइड जैसे औषधीय गुण शामिल है. इसलिए मेथी के बीजों के प्रयोग से VIRAL FEVER को ठीक किया जा सकता है लेकिन यदि इससे कोई फायदा हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएँ.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad