- Health Tips Sky

Sunday 11 February 2018





GARLIC और HONEY को मिलाकर खाने से होने वाले कई BENEFITS है. खाली पेट कच्चा GARLIC खाने के कई चमत्कारिक BENEFITS भी हैं. कई प्रकार के अध्ययन के बाद यह तथ्य निकाला गया है कि दर्शन GARLIC एक Anti-Biotics और Anti-Septic दवा की तरह काम करता है यह शरीर में होने वाले कई रोगों से लड़ने की शक्ति रहता है. GARLIC खाने से शरीर में एक रक्षात्मक परत बन जाती है जो बीमारियों को रोकने में मदद करती है.GARLIC और HONEY के BENEFITS जानकार आप हैरान हो जायेंगे.

GARLIC और HONEY के BENEFITS (Benefits of Garlic and Honey)






और खाली पेट GARLIC खाने के वर्तमान में कई अलग-अलग प्रयोग किए गए हैं और उन प्रयोगों के अनुसार पता चला है कि GARLIC कई रोगों को रोकने के लिए बहुत अधिक प्रभावी है और इसके स्वाद की वजह से इसे हम पहले मसालों का राजा भी कहा जाता था. लहुसन को प्राचीनकाल से ही एक चमत्कारी दवा माना जाता है. GARLIC धरती पर पाया जाने वाला एक ऐसा मसाला है जो हज़ारों रोगों से लड़ने की शक्ति रखता है.


यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए भी लाभदायक होती है GARLIC से Heart Attack यानी Heart के दौरे की Problem को खत्म किया जा सकता है और Heart Attack का मुख्य कारण High Blood Pressure होता है. जिस से कई लोगों की मृत्यु हो जाती है लेकिन Doctors के अनुसार और आयुर्वेद के अनुसार GARLIC High Blood Pressure को Control करने में मदद करता है और GARLIC इतना ही नहीं हमारे शरीर को Detox करने में मदद करता है जिसके कारण शरीर की थकान दूर हो जाती है और पेट में होने वाली समस्या से मुक्ति मिलती है.


GARLIC में मौजूद Anti-oxidant हमारे शरीर को Oxidative Damage से भी बचाता है. और GARLIC शरीर में मौजूद Harmful Chemical को बाहर निकालने में भी मदद करता है. Diabetes, अवसाद और यहां तक कि Cancer को रोकने में भी मदद करता है. GARLIC एक बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं और इसमें बहुत ही कम कैलोरी होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है.


सुबह खाली पेट खाएं, GARLIC और HONEY के BENEFITS जानें (EARN EXTREME EARNINGS, GARLIC AND HONEY BENEFITS)


30 से 35 ग्राम GARLIC में भी 23 % मैग्नीज और 17 % प्रतिशत विटामिन बी६ मौजूद होता है और विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम आदि जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं मतलब कि हमारी शरीर को जिन खाद्य पदार्थों और पौष्टिक तत्व की जरूरत होती है. GARLIC और HONEY के BENEFITS कई होते है जो आपको स्वस्थ और मजूबत Immune System के कारण ही कई तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है.


GARLIC और HONEY के BENEFITS कई  हैं यह हमारे शरीर को सर्दी-जुकाम से भी बचाता है. और पेट के रोगों जैसे कब्ज-दस्त को दूर करने के साथ ही पाचन क्रिया को भी स्वस्थ और दुरुस्त बनाता है. यह शरीर में बढे हुए Cholesterol के Level को कम करता है जिससे की Heart Attack जैसी घातक समस्याएं भी दूर हो जाते हैं.


GARLIC और HONEY के BENEFITS GARLIC को यदि HONEY के साथ मिलाकर खाया जाए तो यह दुगना फायदा देती है, और GARLIC HONEY को मिलाकर खाने से चेहरे की सुंदरता भी बढ़ती है. एवं यह आपके Immune System को भी मजबूत करता है. Immune System के मजबूत होने से आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है GARLIC HONEY के चमत्कारी मिश्रण को लेने से आपको Fungal Infection (जो की शरीर के किसी भी अंग में हो) से भी बचाता है. और यह हमारे गले में होने वाली खराश और उसमें (गले) होने वाले Infection को दूर करने में भी लाभदायक होता है. और गले में होने वाली सूजन और संक्रमण को भी दूर करता है.


इतना ही नहीं HONEY और GARLIC के चमत्कारिक मिश्रण को रोज सुबह श्याम को खाने से आपका बढ़ा हुआ मोटापा यानी चर्बी भी खत्म होती है. और आपके शरीर का वजन भी कम हो जाता है जिससे की आप फिट और तंदुरुस्त हो जाते हैं. और यदि आपको बार-बार डायरिया जैसी समस्या आती है तो आप तो आप GARLIC को पीसकर उसमें HONEY मिलाकर उसे एक चम्मच Daily लेने से आपको डायरिया जैसी समस्या से मुक्ति मिलेगी क्योंकि यह आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाता है.


GARLIC को दातों से चबाने पर या दांतों में बीच में रखने से दाँतों में होने वाले दर्द दूर होता है और दांतो से जुड़ी हर समस्या को खत्म कर देता है. यह आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ आप के बालों को भी स्वस्थ और लम्बे बनाने में सहायता प्रदान करता है. आप कुछ GARLIC लें और उन GARLIC को छीलकर 50 से 70 मिलीग्राम पानी में मिलाकर पीस लें और फिर इसमें 10 से 15 ग्राम HONEY मिलाकर सुबह-सुबह सेवन करें. इस मिश्रण का उपयोग शरीर को तो स्वस्थ बनाएगा ही और आपके बालों को मजबूती भी देगा.


GARLIC खाने से आपकी योन शक्ति (सेक्स पावर) भी बढ़ जाती है क्योंकि GARLIC के भीतर कई पदार्थ जैसे जिंक, Vitamin- E,  Vitamin  B6 और कई प्रकार के Minerals  होते हैं जो कि पुरुष की Sexual Power और प्रजनन शक्ति को Increase हैं. यदि आप GARLIC को HONEY के साथ मिलाकर आपके वक्त लेते हैं तो आपकी Sex Stamina भी बढ़ जाता है, इतना ही नहीं GARLIC और HONEY और इसमें दालचीनी भी मिला कर ली जाए, तो आपके बांझपन, गठिया रोग, बालों का झड़ना, दातों में दर्द, कफ, पेट की खराबी, वेट लूज और बढ़े हुए Cholesterol की मात्रा को कम करने में सहायता देता है.


इस चमत्कारिक मिश्रण को बनाने के लिए आप को दो से तीन GARLIC की कली लेना है और उनके उनको हल्के से दबा कर कुचल लेना है फिर उसमे Pure Honey मिलाना है, और HONEY मिला देने के बाद इसे कुछ देर तक रख देना है. फिर सुबह उठकर खाली पेट 7 दिनों तक हर रोज इसका सेवन करना है जिससे आपको काफी बेहतर Result मिलेंगे लेकिन ध्यान रहे सभी व्यक्तियों का शरीर एक समान नहीं होता इसीलिए यदि किसी को GARLIC खाने के बाद चक्कर आते हैं या फिर पेट में जलन होती है या सिर में दर्द होता है तो वैसे का इस्तेमाल ना करें.


GARLIC का प्रयोग के बारे में प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रन्थ चरक सहिता में इसका उल्लेख किया गया है की यह शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ मन में Positive Energy को भी बढ़ता है इसलिए GARLIC को बहुत ही शुद्ध माना जाता है. कई लोगो के मत अनुसार ये माना जाता है कि GARLIC को रात को सोते समय यदि तकिये के नीचे रखने से नींद अच्छी आती है.और अच्छी नींद लेने के बाद सुबह Energetic Power मिलती है है जिससे शरीर में दोपहर के समय आलस नहीं आता है और काम करने में भी थकान काम होती है.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad