SUMMER में GOSSIP को कम करने के लिए Best FRUIT के JUICES - Health Tips Sky

Sunday 11 February 2018

SUMMER में GOSSIP को कम करने के लिए Best FRUIT के JUICES




SUMMER में GOSSIP को कम करने के लिए Best FRUIT के JUICES :- घमौरियां खासकर गर्म एवं नम वातावरणों में एक सामान्य समस्या है। हालांकि हल्के वज़न वाले सूती के कपड़े पहनने एवं बचाव के उपाय लेने से आपको पसीना कम आता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि घमौरियां काबू में रहें, पर अपने नियमित खानपान की आदतों में बदलाव लाना भी काफी आवश्यक है। आपके शरीर के तापमान पर आपके खानपान का सीधा प्रभाव पड़ता है एवं आपके ज़्यादा मात्रा में द्रव्यों का सेवन करने से आपका शरीर अंदर से ठंडा रहेगा। इससे तापमान के 40 से ऊपर जाने पर भी आप GOSSIP के वार से बचे रहेंगे।


FRUIT के ताज़े JUICES  SUMMER के दौरान सबसे प्रभावी पेय पदार्थ समझे जाते हैं क्योंकि इनमें पानी, विटामिन (vitamin) एवं खनिज पदार्थों की काफी अधिक मात्रा होती है जिससे आपका पाचन एवं सम्पूर्ण स्वास्थ्य बरकरार रहता है, शरीर के तापमान में कमी आती है और आपकी प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा होता है।  SUMMER में GOSSIP में कमी लाने के लिए आपको अपने खानपान में नीचे दिए FRUIT के रसों में से कोई एक या सभी को शामिल अवश्य करना चाहिए।

FRUIT के इन रसों के एक से अधिक गिलास का सेवन करने से आप बिना GOSSIP की चिंता किये बिना  SUMMER का आनंद ले सकते हैं।


SUMMER में GOSSIP को कम करने के लिए Best FRUIT के JUICES (best fruit juices to reduce the heat in the summer)






1. तरबूज़ का JUICES (Watermelon juice)


जब बात  SUMMER में शरीर को ठंडा रखने की हो तो तरबूज़ का नाम आपके मस्तिष्क में सबसे पहले आता है। रसीला और मीठा तरबूज़ आपको काफी मात्रा में पानी के साथ चीनी, फाइबर्स (fibers), विटामिन्स (vitamins) एवं खनिज पदार्थ प्रदान करता है। यह आपका पेट भरा हुआ रखता है, शरीर ठंडा करता है एवं कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। तरबूज़ का JUICES स्वादिष्ट होता है एवं आप इसमें नींबू एवं काला नमक डालकर इसे चटपटा भी बना सकते हैं।


तरबूज़ से ताज़ा JUICES निकालना काफी आसान है। अतः इन  SUMMER में GOSSIP से छुटकारा प्राप्त करने के लिए तरबूज़ का JUICES आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त साबित होगा।


2. अंगूर का JUICES (Grape Juice)


अंगूर में काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये आपके शरीर को काफी मात्रा में विटामिन्स, खनिज पदार्थ एवं चीनी प्रदान करते हैं। अंगूर में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) शरीर को अंदर से ठंडा रखता है। आप अपनी पसंद के हिसाब से हरे या काले अंगूरों के माध्यम से अंगूर का JUICES तैयार कर सकते हैं, परन्तु स्थानीय तौर पर उत्पादित अंगूरों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। अंगूरों को एक मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) में पीसकर इसमें नमक एवं अन्य मसाले मिश्रित करें। यह  SUMMER की तपती दोपहरी में आपको काफी आनंद प्रदान करेगा। यह JUICES आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखने में काफी सहायक सिद्ध होता है।



3. अनानास का JUICES (Pineapple juice)


अनानास विटामिन एवं खनिज पदार्थों का काफी प्रभावी स्त्रोत होता है। इस फल में मौजूद तत्व शरीर के तापमान में कमी लाने में सहायक होते हैं। अनानास शरीर को पाचन फाइबर्स (fibers) भी प्रदान करता है एवं सुनिश्चित करता है कि आपकी पाचन प्रणाली को आराम प्राप्त हो। अनानास के छिलकों को निकालकर इसके टुकड़े करना काफी मेहनत का काम है, पर एक बार इस JUICES के तैयार हो जाने पर आपको अपनी मेहनत पर गर्व महसूस होगा। आप इस JUICES को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें काला नमक एवं जीरा पाउडर भी डाल सकते हैं।


4. अनार का JUICES (Pomegranate juice)


जब भी किसी बीमार व्यक्ति का खानपान तय करने की बात होती है तो उसे अनार के JUICES का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अनार पोषक सूक्ष्म तत्वों से भरपूर होता है। इस फल में मौजूद आयरन (iron) की भरपूर मात्रा इसे शरीर को ऊर्जा देने वाले पेय पदार्थ में परिणत करती है। अनार का JUICES इस बात को भी सुनिश्चित करता है कि शरीर का तापमान सही बना रहे। आप अनार के बीजों को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर आसानी से अनार का JUICES तैयार कर सकते हैं, परन्तु बाकी बीजों को ना छानें, क्योंकि इस फल के पोषक तत्व इन बीजों में ही होते हैं।


5. कच्चे आम का JUICES (Green mango juice)


कच्चे आम का JUICES भी आपको  SUMMER में ठंडक का अहसास प्रदान करता है। कच्चे आम में एंटी माइक्रोबियल (anti- microbial) गुण होते हैं एवं हरे आम का JUICES पीने से  SUMMER में आपको GOSSIP की समस्या नहीं सताती। आप इन आमों को थोड़ा सा उबालकर तथा इनके छिलके एवं बीजों को निकालकर JUICES तैयार कर सकते हैं। इस JUICES को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें नमक, चीनी, पुदीने की पत्तियों एवं जीरा पाउडर का मिश्रण करें।


6. खुबानी का JUICES (Apricot juice)


सिर्फ खुबानी का JUICES ही इसे इतना लोकप्रिय नहीं बनाता, बल्कि इसके पीछे इस फल के स्वास्थ्य गुण भी शामिल हैं जो इसे अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किसी भी व्यक्ति का पसंदीदा फल बनाते हैं। खुबानी का JUICES ना सिर्फ आपके हाज़मे, ह्रदय एवं दिमाग के लिए लाभदायक है, बल्कि इसमें ऐसे पोषक तत्व भरपूर हैं जो आपकी त्वचा एवं बालों के स्वास्थ्य से जुड़े हैं।  SUMMER के दिनों में खुबानी का JUICES पीने से आपकी त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा होता है एवं शरीर को अंदर से ठंडक मिलने में आसानी होती है, जिससे घमौरियां खुद ही कम हो जाती हैं।


7. बेर का JUICES (Plum juice)


बेर  SUMMER में पाया जाने वाला एक फल है जिसमें काफी मात्रा में पोषक पदार्थ होते हैं। बेर आपकी पाचन एवं प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफी फायदेमंद होते हैं एवं विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं जिससे शरीर को अतिरिक्त गर्मी से बचाने में सहायता प्राप्त होती है। बेर त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।  SUMMER के दौरान अपने रोज़ाना के खानपान में बेर का JUICES शामिल करने से त्वचा की समस्याओँ जैसे GOSSIP से छुटकारा प्राप्त हो सकता है। बेर का JUICES निकालने से पहले इनके बीजों को निकाल लें। बेर का JUICES निकालने की कई विधियां मौजूद हैं, परन्तु ऐसी विधियों का इस्तेमाल करने से बचें जिनके अंतर्गत इसे उबालना पड़े।



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad