HAIR स्वास्थ्य और SKIN के लिए जैतून के OIL के BENEFITS - Health Tips Sky

Sunday 11 February 2018

HAIR स्वास्थ्य और SKIN के लिए जैतून के OIL के BENEFITS





हम कई सारे प्राकृतिक तेलों के बारे में जानते हैं और कई ऐसे उत्पादों के बारे में जानते जो खूबसूरती को बढ़ाने में हमारी मदद करते हैं। जैतून का OIL उन तेलों में से एक जिसे कई सालों से कई तरह के इस्तेमालों के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। जैतून का OIL कई स्वास्थ्य लाभ और पोषण मूल्यों में सिध्द हुआ है। जैतून के OIL में विटामिन, मिनरल, फैटी एसिड जैसी कई अहम पोषक मौजूद होते हैं।


ऑलिव ऑयल के BENEFITS  (olive oil ke fayde) अनगिनत माने जाते है। जैतून का OIL का यूज (jaitun ka tel ka use) कॉस्मेटिक, दवाई, खाना पकाने और साबुनों में किया जाता है। जैतून ऑयल (zaitun oil) को लैंप के लिए ईंधन के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। आपको बता दें कि जैतून ऑयल (jaitun oil) मुख्य तौर पर कॉस्मेटिक के रूप में इजिप्ट (egyt) में किया जाता था। वहां इसे SKIN के लिए वरदान मानते थे।

HAIR  स्वास्थ्य और SKIN के लिए जैतून के OIL के BENEFITS  (Benefits of olive oil for hair, health and skin) 






जैतून का OIL हजारों साल पहले मेडीटिरेनियन रिजन (mediterranean region) में वृध्दी हुई थी। ऑलिव ऑयल के गुण (olive oil ke gun) सिर्फ SKIN तक सिमित नहीं है बल्कि ये स्वास्थ्य और HAIR के लिए भी BENEFITS मंद साबित हुआ है। वैज्ञानिकों की माने तो ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और ह्रदय से जुड़ी बीमारियों से लड़ता है।


जैतून का पेड़ कई तरह के किस्म के होते है हर किसी का अलग-अलग स्वाद होता है। जैसे कि एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल (extra virgin olive oil), वर्जिन ऑलिव ऑयल (virgin olive oil), रिफाइन्ड ऑलिव ऑयल (refined olive oil) और ऑलिव पोमेस ऑयल (olive pomace oil) जैतून के OIL के अलग-अलग नाम OIL की डिग्री के साथ साथ उसकी गुणवत्ता का संकेत देते है।


ऑलिव ऑयल उन तेलों में से एक है जिसके एक से ज्यादा फायदें होते है। एक समय ऐसा भी था जब लोग घर में सरसों का OIL इस्तेमाल किया करते थे। लेकिन उसके बाद उन्होंने स्वास्थ्य लाभों को ध्यान में रखते हुए सूरजमुखी OIL को अपनाया। आजकल जैतून के OIL को सबसे ज्यादा प्रभावी माना जाता है। इससे आप आसानी से निखरी और बेदाग SKIN पा सकते है। इसी के साथ मजबूत बाल और अच्छी सेहत बना सकते है।


जैतून के OIL के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of olive oil)


1. आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल डाइट्री फैट्स (dietary fats) का मुख्य स्रोत है। इसका सेवन करने से कार्डियो वैस्कुलर डीसीज (cardio vascular diseases) से कम मौतें होती है।


2. जैतून के OIL को रोजाना लेने से सूजन, थ्रोम्बोसिस (thrombosis) और कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिजम में मदद करता है।


3. जैतून के OIL की खपत से आप कई बीमारियों से कोसो दूर रहते है। इसी के साथ ये आपको कई ह्रदय से संबंधित बीमारी से निजात दिलाता है।


4. ऑलिव ऑयल में खाना बनाने से आपके ह्रदय को कम खतरा रहता है। इससे कई समय से पहले मृत्यु की दरें कम होती  है।


5. ऑलिव ऑयल आपको स्ट्रोक से बचाता है, कुछ शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग पहले इस OIL में खाना पकाते थे उनके स्वास्थ्य को कम खतरा साबित हुआ है।


6. जैसे की आप जानते है आजकल महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में जैतून के OIL का सेवन करने से ये बीमारी कम होने की संभावना रहती है।


7. जैतून के OIL का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है।


8. जैतून के OIL में ओलिक एसिड़ और हाइड्रोक्सीटीरोसॉल (hydroxytyrosol) अधिक मात्रा में होता है।  जो कि एक्यूट  पैनक्रियाटीटिस (pancreatitis) को प्रभावित करती है। एकस्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मौजूद तत्व आपको एक्यूट पैनक्रियाटीटिस बीमारी से बचाती है।



9. आपको जान कर हैरानी होगी कि जैतून का OIL आपके लीवर को तनाव से दूर रखती है।


10. शरीर में जमा वसा संज्ञानात्मक कार्य पर प्रभाव ड़ालती है। जिसका संबंध सीधा आपकी उम्र से बढ़ने की प्रक्रिया से  होता है।


SKIN के लिए जैतून के OIL से लाभ (Olive oil benefits for skin)


जैतून के OIL की मालिश, आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल रूखी SKIN के लिए एक बेहतरीन मॉश्चराइजर साबित हुआ है।

ऑलिव ऑयल में अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और फैट्स मौजूद होते है जो आपकी SKIN को मुक्त कण (free radicals) से मुक्त रखते है।

ऑलिव ऑयल आपके नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए भी लाभकारी माना जाता है।
इसी के साथ इसका इस्तेमाल फटी एड़ियों के लिए भी किया जाता है।


HAIR के लिए जैतून के OIL के लाभ (Olive oil benefits for hair)


जिन लोगों के बाल रूखें है या फिर उनके स्केल्प पर काफी रूसी है उन तमाम लोगों के लिए जैतून का OIL बेहतरीन उपचार माना जाता है।

जिन लोगों के HAIR में स्पलिट एंड्स (split ends) और छल्लेदार होते है उनके लिए जैतून का OIL किसी वरदान से कम नहीं होता है। इस समस्या से छुटाकारा पाने के लिए आप जैतून के OIL को गर्म कर के HAIR में मसाज करें।

SKIN की देखभाल के लिए जैतून के OIL के लाभ (Benefits of olive oil for skin care)



नाजुक SKIN की देखभाल (Caring for sensitive skin)


जैतून का OIL चेहरे के लिए, कई लोग अपनी नाजुक SKIN को लेकर परेशान रहते है जिसके चलते उन्हें कई SKIN की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। लेकिन अगर आप नियमित रुप से ऑलिव ऑयल लगाएंग तो आपके SKIN नाजुकता धीरे धीरे कम होती जाती है। लेकिन कुछ लोगों की मान्यता होती है कि इससे आपकी SKIN ऑयली हो जाती है। ऐसे में आप SKIN पर 1 घंटे तक OIL लगाने के बाद फेसवॉश से अपने चेहरे को धो लें।


SKIN को पुनर्जीवन (Skin rejuvenation with jaitun oil)


जैतून का OIL के गुण, इस बात में कोई संदेह नहीं है कि किसी को भी अपनी क्षतिग्रस्त SKIN पसंद नहीं होती है। कभी कभी आपकी उम्र ज्यादा नहीं होती है फिर भी आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। इस स्थिति में ऑलिव ऑयल आपका साथी बन सकता है। ये आपके चेहरे पर से मुक्त कण हटा कर आपकी SKIN को स्वस्थ और चमका देता है।


चमकदार बाल (Shinier hair with jaitun oil)


HAIR के लिए जैतून का OIL, अगर आपके बाल सुस्त और बदसूरत हो गए है तो जैतून का OIL आपको इस मुसीबत से आसानी से निकाल सकता है। इसके लिए आपको बस अपने HAIR को जैतून के OIL से मसाज करना होगा। इसके बाद अपने HAIR को रातभर ऐसी रहने दें और सुबह को बाल धो लें। ऐसा करने से आपके बाल स्वस्थ्य और चमकदार बन जाएंगे।


घुंघरालें HAIR का इलाज (Treating frizzy hair)


जैतून का OIL के लाभ, घुंघरालें HAIR की वजह से लोग काफी अजीब लगते है। अगर आपको अपने घुंघराले बाल पसंद नहीं है तो आप जैतून के OIL की मदद से इस परेशानी से निजात पा सकती है। आप रोजाना जैतून के OIL से अपने HAIR की मसाज करें।


कोलेस्ट्रॉल से दूर रखें (Keep away cholesterol)


जैतून के OIL के उपयोग, कोलेस्टॉल हर स्वास्थ्य विकार की समस्या होता जा रहा है। अपनी डाइट में जैतून के OIL को जगह देने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित हो सकता है।


हृदय की समस्याओं को नियंत्रित करता है (Controls heart problems)


आजकल लोगों को हृदय से जुड़ी कई किस्म की बीमारियां हो रही है। इससे दूर रहने का सबसे बेहतरीन तरीका ये है कि आप सामान्य OIL की जगह जैतून का OIL इस्तेमाल करें। ये आपके दिल का ना सिर्फ कई बीमारियों से दूर करेगा बल्कि आपके दिल को स्वस्थ्य बनाने में सहायता भी करेगा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad