FIBER भोजन BODY के लिए आवश्यक, जानें FIBERIC भोजन के BENEFITS - Health Tips Sky

Sunday 11 February 2018

FIBER भोजन BODY के लिए आवश्यक, जानें FIBERIC भोजन के BENEFITS





आजकल हर कोई एक स्लिम (Slim figure) और सुगठित काया चाहती है और खास तौर पर महिलाएं तो स्लिम फिगर पाने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। FIBERIC भोजन (Fiber rich food) BODY के लिए बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी कई तरह से हमारे BODY से जुड़ा हुआ है और कई तरह की समस्याओं के निवारण के लिए FIBER  भोजन बहुत ज़रूरी माना जाता है। फाइबर से भरपूर आहार केवल हमें फिट रखने के लिए ज़रूरी है बल्कि यह हमें स्लिम बॉडी के साथ आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने में भी मदद करता है, जिसकी BODY को समय समय पर ज़रूरत पड़ती रहती है। लोग अब कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को खाने से बचने लगे हैं जो मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है इसकी जगह अब लोगों का रुझान फाइबर से भरपूर भोजन (Fiber se bharpoor bhojan) की तरफ बढ़ रहा है। फाइबर रिच फूड की ब्रांडिंग और विज्ञापनों के माध्यम से भी प्रचार प्रसार द्वारा इसकी लोकप्रियता को बढ़ाने में मदद मिली है।


फाइबर के BENEFITS (Fiber ke fayde) अनेक हैं और वैसे तो इसके BODY पर कई सकारात्मक प्रभाव होते हैं लेकिन खास तौर पर कब्ज या कॉन्स्टीपेशन (Constipation) से बचने के लिए फाइबर फूड (Fiber food) बहुत ज़रूरी होता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल कम करने तथा पेट से जुड़ी अनेक समस्याएँ जैसे सीने की जलन, अपच इत्यादि में भी FIBER  चीजों का सेवन बहुत BENEFITSमंद होता है।

FIBER  भोजन BODY के लिए आवश्यक, जानें FIBERIC भोजन के BENEFITS (Essential for fibrous food body, Learn the benefits of fiber rich food)







FIBERIC आहार से होने वाले BENEFITS निम्न हैं, (Fiber rich Indian for constipation and Health benefits)
दलिया, चोकर, विभिन्न तरह की दालों और जमीन के नीचे उगने वाली कुछ सब्जियों जैसे गाजर आदि में घुलनशील फाइबर (Soluble fiber) की उचित मात्रा पाई जाती है। ये सभी चीज़ें विभिन्न तरह से BODY के लिए लाभदायक हैं और साथ ही डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी ये बहुत BENEFITSमंद होते हैं क्योंकि ये घुलनशील फाइबर शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं।


BODY के लिए फाइबर के BENEFITS इस प्रकार हैं, (Benefits of High fiber food in Hindi)



1. ये रक्त में बढ़ने वाली  (These blood vessels)


शर्करा के स्तर को कम करते हैं और भोजन के बाद बढ़ने वाली शुगर में कमी आती है।

2.  ये घुलनशील फाइबर (These soluble fiber)


 शर्करा के स्तर को कम तो करते ही हैं साथ ही सीरम कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर दिल की बिमारियों से बचाते हैं।



3.  फाइबर से भरपूर  (Fiber rich)


आहार की एक और विशेषता यह होती है कि इनसे BODY को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और आवश्यक प्रोटीन पोषक तत्व मिल जाते हैं जो BODY के सम्पूर्ण विकास के लिए बहुत ज़रूरी हैं।

4.  पेट में मौजूद BENEFITSमंद (Beneficial present in the stomach)


 बैक्टीरिया फाइबर को फैटी एसिड में बादल देते हैं जो BODY को एनर्जी प्रदान करने में सहायक होता है।


5. विभिन्न तरह की दालों (Various types of pulses)


 जौ, और अनाजों में ब्लड फैट को कम करने का गुण होता है।


6.  लंबे समय से चली  (Long time)


रही पेट की बिमारियों को फाइबर युक्त आहार के माध्यम से दूर किया जा सकता है। जिसमें पुरानी कब्ज आदि शामिल है। FIBER  भोजन पेट को भरा होने का एहसास दिलाता है जिसकी वजह से काफी देर तक भूख नहीं लगती और आप सेहतमंद तरीके से वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं।


7.  फाइबर से भरपूर भोजन के  (Food rich in fiber)


सेवन से BODY में जमा व्यर्थ बाहर निकाल जाता है। इससे पाचन तंत्र भी सुचारु हो जाता है। पुरानी पेट से संबन्धित समस्या पेट के अल्सर, बदहजमी आदि का कारण बनती है। पेट की उचित सफाई होने की वजह से भी BODY में कई समस्याएँ पैदा होती हैं, BODY में कैंसरकारक कोशिकाओं का विकास भी इसी का परिणाम है। इसीलिए फाबर युक्त भोजन के सेवन द्वारा पेट को साफ रखना चाहिए।


8. सभी तरह की हरी और  (All kind of green and)


पत्तेदार सब्जियाँ भी रेशे से भरपूर होती हैं। भोजन में पत्तागोभी, पालक, भिंडी और तुरई आदि का सेवन कर आप उच्च मात्रा में रेशे प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ दलिया और चोकर सहित आटे से बनी रोटी का प्रयोग खाने के साथ करें। ये सभी चीज़ें हमारे भारतीय भोजन (Fibre rich Indian food) का हिस्सा हैं जिसमें फाइबर तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।


अब आप समझ ही गए होंगे कि फाइबर BODY के लिए कितना ज़रूरी होता है? अगर ये सारी बातें आपको समझ आती हैं तो आज से ही अपने लिए एक सही डाइट प्लान करें और उसमें FIBERIC भोजन को सम्मिलित कर BODY को सेहतमंद बनाएँ रखें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad